Gas Lighter Making Business | गैस लाइटर मेकिंग बिजनेस

Gas Lighter Making Business

Gas Lighter Making Business in Hindi

गैस लाइटर मेकिंग बिजनेस

न्यु बिजनेस आइडिया के अंतर्गत जानकारी दे रहे है हर घरों में इस्तेमाल किए जाने वाले गैस लाइटर मेकिंग बिजनेस Gas Lighter Making Business के बारे में. सरकार की उज्जवला योजना के तहत अब गांव गांव में गैस चुल्हे हो गए. इसके चलते गैस लाइटर की डिमांड अब शहरो में ही नहीं बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी बढ़ गई है. जब तक एलपीजी गैस का विस्तार होता रहेगा तब तक इस उपकरण की डिमांड बनी रहेगी.

गैस चूल्हा जलाने के लिए गैस लाइटर अधिक सुरक्षित होने की वजह से अधिकतर लोगों द्वारा इसका इस्तेमाल किया जाता है. माचिस की तुलना में यह काफी सस्ता पड़ता है. एक बार खरीद लेने पर यह कई साल तक चलता है.
गैस लाइटर क्या है?

गैस लाइटर एक उपकरण है जिसका इस्तेमाल एलपीजी चूल्हें को जलाने के लिए किया जाता है. इसमें पीजोइलेक्ट्रिक क्रिस्टल का इस्तेमाल किया जाता है. क्रिस्टल पर जोर से रगड़ा जाता है जिससे तेज वोल्टेज की चिंगारी निकलती है. गैस के नजदीक होने पर गैस प्रज्जवलित हो जाती है.

इसे भी पढ़े :-

 

आवश्यक सामाग्री

गैस लाइटर तैयार करने के लिए कई तरह के छोटे-छोटे पार्टस की आवश्यकता होती है. यदि आप गैस लाइटर असेंबलिंग बिजनेस करना चाहते हैं. तो गैस लाइटर के इन पार्टस को होलसेल मार्केट से खरीद कर लाएं और इन्हें आपस में जोड़कर आकर्षक पैकिंग में पैक करके अच्छे दामों में बेच सकते हैं.

गैस लाइटर के पार्टस कहां से लाएं

गैस लाइटर के पार्टस दिल्ली, कोलकाता, मुबंई, कानपुर, राजकोट आदि कई बड़े शहरों में मिल जाएंगे. आप इन शहरों से गैस लाईट्र्स के पार्टस मंगवा कर इसकी एसेंबलिंग करके बेच सकते हैं.

गैस लाइटर की असेंबलिंग

गैस लाइटर की असेंबलिंग करना आसान है. आप जहां से गैस लाइटर के पाट्र्स खरीदेंगे वहां से इसकी असेंबलिंग के बारे में जानकारी दे दी जाएगी. इसे एक बार देख लेने के बाद ही आप आसानी से तैयार कर सकते है. आप चाहे तो एक-दो प्रशिक्षित कारीगरों को रख कर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

कहां सेल करें

तैयार गैस लाइटर को आप होलसेल मार्केट और रिटेल मार्केट में सेल कर सकते है. रिटेल में सेल करने के लिए मार्केट में स्टाॅल लगा सकते है. रोड़ साइड स्टाॅल लगाकर बेच सकते है. मेला या प्रदर्शिनी में स्टाॅल लगाकर बेच सकते है.

थोक में सेल करने के लिए होलसेल मार्केट में सेल कर सकते है. छोटे बड़े हर तरह की दुकानें जैसे जनरल स्टोर, इलेक्ट्रीक की दुकान, किराणा स्टोर, माॅल, दूध डेयरी आदि जगहों में सेल के लिए दे सकते है.

सेल्समैन या सेल्सगर्ल रखकर डोर-टू-डोर जाकर बेच सकते हैं.

 

इसे भी पढ़े :-

 

गैस लाइटर की लागत व प्राॅफिट

गैस लाइटर बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम 50 हजार रूपए की जरूरत होगी. इसमें जगह का किराया शामिल नहीं है. गैस लाइटर तैयार करने के लिए विभिन्न तरह के पार्टस, पैकेजिंग सामाग्री और एक पैकेजिंग मशीन की आवश्यकता होगी.
एक गैस लाइटर सात-आठ रूपए में तैयार हो जाता हंै. गैस लाइटर के आकर्षक डिजाइनिंग व पैकिंग करने पर इसका रेट कई गुना बढ़ जाता है.

मार्केट में गैस लाइटर खुला बेचने पर 50 रूपए में आसानी से बिक जाता है. पैकेजिंग और डिजाइन के हिसाब से रिटेल में बेचने पर गैस लाइटर 75 रूपए से लेकर 100 रूपए तक में बिकता है. इसी तरह होलसेल मार्केट में थोक में गैस लाइटर को बेचना चाहते है तो इसकी कीमत कम होती है.

लाइसेंस

गैस लाइटर मेकिंग के बिजनेस को करने के लिए कई प्रकार के लाइसेंस की आवश्यकता होती है. इसके लिए सभी राज्यों में अलग-अलग नियम है. इस बारे में अपने नजदीक के जिला उद्योग केंद्र पर जाकर जानकारी ले है.

 

इसे भी पढ़े :-

World famous Ajab-Gajab Jabs | दुनिया की सबसे खतरनाक नौकरियां पार्ट – 4

Share Button

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.