Egg selling business in village area देशी मुर्गी के अण्डों desi egg का बिजनेस desi egg

Business Maantra Egg Business

Egg selling business in village area देशी मुर्गी के अण्डों desi egg का बिजनेस desi egg

Egg selling business in village area गांव में अंडा का बिजनेस काफी फायदेवाला बिजनेस है. यहां अंडा बिजनेस egg selling business कैसे करें इस बारे में जानकारी दे रहे हैं. अंडा बिजनेस egg selling business से अच्छी कमाई कर सकते हैं.

गांव में ऐसे बहुत सारे बिजनेस gramin business किए जा जिसके बारे में लोग ध्यान नहीं देते हैं. उन business को करने के लिए अधिक रूपयों की आवश्यकता नहीं होती. लाभ भी काफी मिल जाता है. आज हम ऐसे ही एक business के बारे में जानकारी दे रहे हैं. जिसे कम पैसों में शुरू कर काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

अब आप सोच रहे होगें भला गांव में ऐसा कौन सा business है जिसके द्वारा अच्छी कमाई की जा सकती है. मित्रों, यह business है देशी मुर्गी के अण्डों का desi egg. शहर में देशी मुर्गी के अण्डों desi egg की काफी मांग है.

शहर में पोल्ट्री मुर्गी Poultry chicken के अंडे egg तो आसानी से मिल जाते है पर देशी मुर्गी के अंडे desi egg मिलना मुश्किल होता है.

जिसकी वजह से देशी अंडों desi egg की मांग ही नहीं उसकी कीमत भी अधिक है.  जहां पोल्ट्री मुर्गी के अण्डे Poultry egg पांच से लेकर छह रूपए तक बिकते है वहीं देशी मुर्गी के अण्डे desi egg 15 रूपए से लेकर 25 रूपए तक में बिकते हैं. कहीं-कहीं इससे अधिक कीमत होती है.

इसे भी पढ़े :-

 

गांव में रहने वाले बेरोजगार देशी अंडों का बिजनेस desi egg business अच्छी तरह से कर सकते हैं. अपने गांव में तथा आसपास के गांव में ऐसे लोगों से संपर्क करें जिनके पास देर्शी मुर्गीयां है. उनसे आप प्रतिदिन देशी मुर्गी के अण्डे  desi egg खरीद लें. इस तरह से आप देशी अण्डे  desi egg को जमा कर पास के कस्बे में सप्लाई दे सकते है.

गावं में एक देशी अंडा desi egg आठ रूपए या दस रूपए मिल जाएगा. इन्हें शहर में 15 रूपए से 20 रूपए में बेचते है तो यह आसानी से बिक जाएंगे. आप को प्रति अण्डे पर 5 से 10 रूपए का लाभ होगा.

शहर में अंडे कहां बेचे Where have the eggs sold in the city

देशी अंडे desi egg पोल्ट्री मुर्गी के अण्डे Poultry egg से कई गुणा अधिक फायदेमंद होता है. जिसकी वजह से लोग इसकी तलाश में रहते हैं. देशी अंडों desi egg की सप्लाई आप शहर के सरकारी बंगलों और पाॅश काॅलोनी में रहने लोगो को बेच सकते हैं. यहां रहने वाले लोग बिना किसी मोलभाव के अंडों को खरीद लेंगे.

यदि आप दिन में घुम-घुम कर 100 अंडे भी बेंच लेते हैं तो आपकी 500 रूपयों की कमाई होती है. इस तरह से महिने में 15 हजार रूपयों की कमाई कर सकते हैं.

यदि आप कुछ परमानेंट ग्राहक बना लेते हैं तो आपको अधिक घुमने की जरूरत नहीं होगी. जहां भी आप जाएं उन्हें अपना मोबाइल नंबर देकर आएं. जब भी उन्हें अंडों की जरूरत हो वे काल करके मंगवा सके.

अनेक लोग यह कह सकते हैं. यह उतना आसान नहीं है. यह बात सही है. मैं उनसे कहना चाहूंगा यह उतना कठिन भी नहीं है. यह भी जान लें परदेश जाकर लोग 12 से 14 घंटे की कड़ी मेहनत के बाद भी 5 से 10 हजार रूपए जुटा नहीं पाते हैं. उन सब से तो यह काम आसान व कम मेहनत वाला है. वहीं अपने गांव में अपने परिवार के साथ रह कर.

इसे भी पढ़े :-

 

देशी अंडों का बिजनेस कुछ बातों का ध्यान रखें Desi Egg Business

– अपने कस्टमर को हमेशा अच्छे अंडें दें. कभी भी खराब अंडें देने की कोशिश करें.

– अंडें खरीदते समय अंडों को पानी में डुबो कर चेक कर लें. अंडें तैर रहे हैं तो वह खराब है. उन्हें ना खरीदें.

– आप साइकिल या मोटर साइकिल से अंडे बिक्री के लिए जाते हैं तो उस पर एक छोटा-सा बोर्ड लगा लें. जिस पर देशी अंडों के विक्रेता, अपना, गांव का नाम और मोबाइल नंबर लिखवाएं. इसके द्वारा आपकी अच्छी पब्लिसीटी होगी.

– गांव के चाय दुकानदार, किराना दुकानदार, पान ठेला वालों को अपना नंबर देकर आएं. जिस किसी को देशी अंडे desi egg की जरूरत होगी. वे आपका नंबर उन्हें दे देंगे.

– अंडों को ले जाने के लिए सुरक्षित तरीका अपनाएं. इसके लिए मार्केट से अंडा ट्रे खरीद लें. अंडा ट्रे में अंडा ले जाने काफी आसान और सुरक्षित होगा. (Copyright Business Maantra)

इसे भी पढ़े :-

Pickle Business : Pickle manufacturing Business plan | mahila business

Pickle Business : Pickle manufacturing Business plan | mahila business

Share Button

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.