EASY STEPS TO OPENING BOUTIQUE BUSINESS | फैशन बुटीक बिजनेस शुरू करने के विशेष जानकारी

EASY STEPS TO OPENING BOUTIQUE BUSINESS

फैशन बुटीक बिजनेस शुरू करने के विशेष जानकारी – EASY STEPS TO OPENING BOUTIQUE BUSINESS

फैशन के इस बदलते दौर में एक Boutique Business (बुटीक बिजनेस ) काफी मुनाफे वाला बिजनेस हो गया है. स्टाइलिश और डिजाइनर ड्रेस सिलने के लिए मनमुताबिक दाम ले सकती है. Business कोई भी हो यदि उसे नए तरीके से पेश किया जाएं तो उससे कई गुणा लाभ कमाया जा सकता है. यहां पर कुछ खास जानकारियां दी गई है जिन्हें फाॅलों करके आप अपने Boutique Business को नए रूप में पेश कर सकती है और अच्छा नाम व पैसा कमा सकती है. आपके पास भले ही फैशन डिजाइनिंग की डिग्री ना हो परंतु यदि आपको सिलाई कढ़ाई में दक्ष है, तो Boutique Business चला कर जल्द ही प्रसिद्धि के साथ साथ पैसा भी कमा सकती है.

माॅल, सुपरमार्केट व शोरूम में सजी हुई डिजाइनर ड्रेसों को देखकर कई महिलाएं अपना काम शुरू करने से डरती है. उनका मानना है कि स्टाइलिश व डिजाइनर ड्रेसेस जब मार्केट में उपलब्ध है तो कौन उनके पास ड्रेस सिलवाने आएगा.

आप यह जान लें कि मार्केट में भले ही रेडीमेट डिजाइनर ड्रेसेस की भरमार हो पर अक्सर महिलाएं वहीं ड्रेस पहनना पसंद करती है जो उन्हें एकदम फिट आएं. दूसरी बात, माॅल या शोरूम में अक्सर एक ही डिजाइन व प्रिंट के ढे़र सारी ड्रेसेस होती है. जिन्हें अक्सर बहुत सी महिलाएं खरीदना पसंद नहीं करती है. ऐसी महिलाएं अपने मनमुताबिक ड्रेस सिलवाना पसंद करती है.

Boutiqe Business  का अर्थ – Meaning of Boutiqe Business

Boutiqe (बुटीक) शब्द अंग्र्रेजी से लिया गया है, इसका हिंदी में मतलब होता है वस्त्रालय यानि एक दुकान जहां पुरूष (men) या महिलाओं (W0men) के कपड़े और एसेसरीज मिलते है. आम बोलचाल की भाषा में हम कह सकते है जहा डिजाइनर, फैशनेबल और लेस्ट स्टाईल के कपड़े मिलते है उसे बुटीक कहते है. आज से कई साल पहले कपड़े की सिलाई का काम दर्जी द्वारा किया जाता था. यह एक खानदानी बिजनेस हुआ करता था. धीरे धीरे इसमें परिवर्तन होने लगा और इंटरनेट के दौर में इस बिजनेस ने माॅडर्न रूप ले लिया है. अब कपड़े सिलाई करने वालों को दर्जी नहीं फैशन डिजाइनर कहा जाने लगा. इस तरह से फैशनेबल ड्रेसस के बिजनेस को Boutiqe Business कहा जाने लगा.

इसे भी पढ़े :-

Website वेबसाइट के द्वारा खड़ा करें करोड़ों का कारोबार

Boutiqe Business कैसे शुरू करें -HOW TO OPEN BOUTIQUE

Boutiqe Business शुरू करने से पहले आपको यह निश्चित करना होगा कि आप किस तरह का बुटीक खोलना चाहती है. क्योंकि Boutiqe (बुटीक) कई तरह के होते है जैसे फैशनेबल, कैजुअल, मैटरनिटी वीयर, स्पोर्ट्स वेयर, वेस्टर्न ड्रेसज या पारंपरिक किस तरह के कपड़े रखना चाहती है. इन सब बातों को ध्यान में रखकर आप इस Business को शुरू करें.

आप टेलरिंग के द्वारा कमाना चाहती है तो अपनी सोच को बदल दें. खुद को टेलर समझने की बजाएं फैशन डिजाइनर समझें और शुरू कर दें घर के एक कोने में फैशन Boutiqe (बुटीक) का कारोबार.

कुछ नया एक्सपेरिमेंट करें. पुराने फैशन के डिजाइन और नए डिजाइन को मिलाकर कुछ नए युनिक डिजाइन तैयार करें. इस बात का ध्यान रखें कि वे दिखने में अच्छे, आरामदायक होने के साथ-साथ पहनने पर चेहरा खिल उठें.

नए डिजाइन के ड्रेस की पहले डमी तैयार करें इसके लिए आप पुराने कपड़े या मार्केट में मिलने वाले सस्ते कपड़ों को यूज कर सकती है. डमी ड्रेस परफेक्ट होने पर आप अच्छे क्वालिटी के कपड़ें पर उस ड्रेस को तैयार करें. उस ड्रेस पर जितनी लागत आएं उससे कई गुना अधिक उसका रेट रखें.

तैयार ड्रेस को मोहल्ले व आसपास की उन महिलाओं (W0men) को दिखाएं जो आपके बजट के अनुसार रूपए खर्च कर सकती है. स्टाइलिश और फैशनपरस्त महिलाएं (W0men) नए डिजाइनर ड्रेस तुरंत खरीद लेती है. ड्रेस देते समय आप उनसे वादा करें कि उस डिजाइन की आप दूसरी ड्रेस और किसी को बनाकर नहीं देंगी. इससे धीरे-धीरे आपकी पहचान आसपास में होने लगेगी.

Boutiqe Business को सोशल साइट पर प्रमोट करें – Promote Boutiqe Business on Social Site

नए डिजाइनर ड्रेसों की फोटो शूट करके एलबम बना लें. इन्हें वाट्सएप, इंस्ट्राग्राम, फेसबुक जैसे सोशल साइट पर डालें. वाट्सएप द्वारा अपना बिजनेस कैसे करें इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप वीडियों ‘वाट्सएप बिजनेस शुरू करें’ देख सकती है इसका लिंक आपको डिस्केप्शन में मिल जाएगा.

फेसबुक के द्वारा भी ड्रेस के अनेक खरीददार मिल सकते हैं. फेसबुक पर पेज बनाएं. अपनी डिजाइनर ड्रेस की फोटो पोस्ट करने के साथ-साथ उसका रेट व अपना कांटेक्ट नंबर लिख सकती है. इसके अलावा गूगल प्लस, इंस्ट्राग्राम, प्रिंटरसेट, टियुट्र पर भी ड्रेस के कैटलाॅग पोस्ट कर सकती है.

इन सब कामों के लिए पेशन की जरूरत होगी क्योंकि एक दिन में यह सब हासिल नहीं हो जाएगा. दूसरी बात यह आपके नेटवर्क पर भी डिपेंड करता है कि आपका नेटवर्क कितना फैला हुआ है. इसके साथ ही नए फैशन के ट्रेंड को भी जानना जरूरी है ताकि आपके द्वारा तैयार ड्रेसस लोगों को पसंद आएं.

इसे भी पढ़े :-

Boutiqe Business में ड्रेस के आॅर्डर कहां से लें

आप चाहे तो अपने शहर के डिजाइनर कपडों के शोरूम या सुपरमार्केट में जाकर उसके आॅनर से सम्पर्क करें. उन्हें तैयार ड्रेस या उसकी फोटो दिखाएं. उन्हें पसंद आने पर आपको अच्छा आॅर्डर मिल सकता है.

शहर के सेलिब्रिटी, सरकारी व गैरसरकारी संस्थानों में काम करने वाली हाई प्रोफाइल वाली महिलाओं (W0men) से मिलें, उन्हें केटलाॅग दिखाकर उनके लिए ड्रेस तैयार करने का आॅर्डर ले सकती है.

किटी पार्टी करने वाली महिलाएं (W0men) भी अपने ड्रेस पर काफी पैसा खर्च करती है, उनसे मिलकर भी आॅर्डर ले सकती है.

Boutiqe Business आॅनलाइन शुरू करें – Start Boutiqe Business Online

Online (आॅनलाइन) के माध्यम से भी आप अपने बिजनेस को बड़ा आकार दे सकती है. आप चाहे तो अपने ड्रेसस आॅनलाइन भी बेच सकती है. इसके लिए आपको ई कामर्स कंपनी फिल्पकार्ट, अमेजन, ई-बे, बिग बाॅस्केट आदि के साइट पर जाकर रजिस्टर्ड करना होगा.

इनके अलावा आप चाहे तो अपना Website (वेबसाइट) बनाकर भी तैयार ड्रेसस बेच सकती है. Website (वेबसाइट) के द्वारा पूरी दुनिया में करोड़ों का बिजनेस कर सकती है.

Boutiqe Business ध्यान देने वाली बातें – Boutiqe Business Considerations

– नए फैशन व डिजाइनर ड्रेस के लिए आप इंटरनेट पर सर्च करें. फिल्म और टीवी सीरियल में पहने गए ड्रेसों पर ध्यान दें. उसके आधार पर नए नए डिजाइन तैयार करें.

– अच्छे डिजाइन किए ड्रेस को अच्छे रेट पर सेल करने के लिए आप शहर के हाईप्रोफाइल महिलाओं से मिलती रहे.

– अपना नेटवर्क हाई प्रोफाइल महिलाओं (W0men) के साथ बढ़ाएं, जो आपके मंहगें ड्रेस को खरीद सकें.

– मंहगें ड्रेस तैयार करने के लिए इस्तेमाल कपड़ों की क्वालिटी का विशेष ध्यान रखें.

– ड्रेस की डिजाइन हमेशा युनिक रखें.

इसे भी पढ़े :-

Online ब्युटी केयर सर्विस लिस्टिंग बिजनेस । Online Beauty Care Service Listing Business

Share Button

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.