10 computer related business ideas | 10 कंप्यूटर संबंधित बिजनेस से करें अच्छी कमाई

computer related business ideas

10 कंप्यूटर संबंधित बिजनेस से करें अच्छी कमाई

10 computer related business ideas

आज के दौर में कंप्यूटर के बिना कोई भी कार्य करना मुश्किल हो गया है. इसी वजह से कंप्यूटर से जुड़े बहुत से बिजनस सामने आए हैं. ऐसे में कंप्यूटर बिजनेस शुरू करना कमाई का एक अच्छा आॅप्शन है.
यहां हम कंप्यूटर से संबंधित कुछ खास बिजनेस के बारे में जानकारी दें रहे है. इन में से किसी एक को अपना कर अच्छी इंकम कर सकते हैं. कंप्यूटर से जुड़े इन बिजनेस को शुरू करने के लिए कंप्यूटर से संबंधित जानकारी होना जरूरी है. अच्छी बात यह है कि कंप्यूटर के बारे में जाने बिना भी इन बिजनेस को कर सकते हैं. इसके लिए कंप्यूटर में ट्रेंड लोगों को रखना होगा.

कंप्यूटर असेंबलिंग बिजनेस

कंप्यूटर की डिमांड अधिक होने की वजह से कंप्यूटर असेंबलिंग का बिजनेस शुरू करना अच्छी कमाई देगा. कंप्यूटर आज हर किसी की जरूरत है. हर कोई ब्रांडेड कंप्यूटर खरीदना पसंद नहीं करते. इसकी वजह है ब्रांडेड कंप्यूटर मंहगे होते हैं. असेंबलिंग कंप्यूटर सस्ते होने की वजह से अधिकतर लोग इसे खरीदना पसंद करते हैं. कंप्यूटर एसबलिंग का बिजनेस शुरू कर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

कंप्यूटर एसेसरीज का बिजनेस

कंप्यूटर एसेसरीज की काफी डिमांड है. इसकी अच्छी खासी रेंज भी है. कंप्यूटर एसेसरीज का बिजनेस किसी भी छोटे बड़े शहर में शुरू कर सकते हैं. कंप्यूटर एसेसरीज आप दिल्ली के नेहरू प्लेस से काफी सस्ते में ला सकते हैं. इस बिजनेस को 50 हजार में शुरू कर हर माह 20 से 30 हजार रूप्ए आराम से कमा सकते हैं.

कंप्यूटर रिपेयरिंग बिजनेस

जिन्हें कंप्यूटर हार्डवेअर और सॉफ्टवेयर का अच्छा नाॅलेज है. वे कंप्यूटर रिपेयरिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. जिन्हें इस विषय में नाॅलेज नहीं है. वे अपने यहां इसके जानकार को रख कर काम शुरू कर सकते हैं. यदि आप इसे घर से शुरू करते हैं तो आपको कस्टमर के घर पर पहुंच कर या फिर आॅफिस में जाकर सर्विस दे सकते हैं.

कंप्यूटर के मैकेनिक्स और प्रोग्रामिंग सिस्टम की रिपेयरिंग के साथ हार्डवेयर व साफ्टवेयर की सर्विस दे सकते हैं. के साथ कंप्यूटर और नेटवर्क सेटअप की पेशकश भी कर सकते हैं, जिसमें कस्टमर के कंप्यूटर को वायरस और मैलवेयर मुक्त रखने की सुरक्षा सेटअप कर सकते हैं.

ओल्ड कंप्यूटर एण्ड लैपटाॅप सेलिंग

पुराना सामान किसी के लिए बेकार होता है तो किसी के लिए कीमती. आजकल ओल्ड कंप्यूटर एण्ड लैपटाॅप की काफी डिमांड है. इसका बिजनेस शुरू कर अच्छी कमाई कर सकते हैं. ओल्ड कंप्यूटर एण्ड लैपटाॅप आप दिल्ली के नेहरू प्लेस से ला कर सेल कर सकते हैं. यहां काफी सस्ते दामों में काफी अच्छी हालत वाले ओल्ड कंप्यूटर एण्ड लैपटाॅप मिल जाते हैं. सस्ते होने की वजह से इसे अपने शहर में अच्छी मार्जिन पर बेच सकते हैं.

प्रिटिंग सर्विस

कंप्यूटर के प्रिंटर की सर्विस देना काफी प्राॅफिटेबल बिजनेस है. जिसमें प्रिंटर की रिपेयरिंग करना, इंक भरना आदि सर्विस दे सकते हैं. इसे किसी भी छोटे बड़े शहर में कर सकते हैं. यहीं से पुराने प्रिंटर की बिक्री का काम भी कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े :-

कंप्यूटर के कबाड़ का बिजनेस

इसी सदी में कंप्यूटर के कबाड़ का बिजनेस काफी फायदे वाला बिजनेस के रूप में उभर कर सामने आया है. पुराने कंप्यूटर को काफी सस्ते दाम में खरीद कर उसमें से मेटल निकाल कर बेच सकते हैं. कंप्यूटर के अंदर अनेक मंहगे मैटल होते हैं. जिन्हें रिसाइकिंग द्वारा निकाला जा सकता है.
यदि आप रिसाइकिल नहीं कर पाते हैं तो पुराने कंप्यूटर को खरीद कर आगे रिसाइकिल करने वालों को बेच कर भी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर तैयार कर बेचना

यदि आपको कोडिंग का अच्छा नाॅलेज है तो आप नए-नए सॉफ्टवेयर तैयार कर सेल कर सकते हैं. मार्केट में सॉफ्टवेयर की बहुत सारी कंपनी है. जिन्हें साफ्टवेयर सेल कर सकते हैं. खुद भी बड़ी डायरेक्ट सॉफ्टवेयर सेल कर सकते हैं. उदाहरण के लिए आप इंकमटैक्स, टैली, एंटीवायरस, कुंडली आदि के साफ्ेयर तैयार कर सकते हैं.

कंप्यूटर नेटवर्किंग

बड़ी कंपनियों में अनेक कंप्यूटर रहते हैं. जो एक-दूसरे से कनेक्ट रहते हैं. ताकि एक-दूसरे को डाटा कनेक्ट कर सके. नेटवर्किंग की कंपनी शुरू कर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े :-

कंप्यूटर डाटा सिक्योरिटी

जहां अनेक कंप्यूटर होते हैं. वहां डाटा सिक्योरिटी को सुरक्षित रखने के लिए विशेषज्ञ की सर्विस लेते हैं. कंप्यूटर डाटा सिक्योरिटी की कंपनी शुरू कर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

कंप्यूटर से संबंधित बिजनेस के लिए खास बातें

– अपने बिजनेस की अच्छे से पब्लिसीटी करें. बिना पब्लिसटी के बिजनेस को बड़ा बनाना मुश्किल होता है. इसके लिए पम्पलेट बटवाएं. अपनी शाॅप के आसपास के एरिया में होर्डिंग या में बैनर लगवाएं.

– अपने शाॅप की सोशल मीडिया पर पब्लिसीटी करें. इसके लिए अपने शहर के नाम के साथ हैजटेक का इस्तेमाल करें.

– अपनी सर्विस अच्छी दे ताकि कस्टमर खुश रहे. वह दोबार आपके पास आएं. साथ ही दुसरों को भी आपके बारे में बताएं.

– कंप्यूटर के असली पार्ट व नकली पार्ट भी आते हैं. इस बात का ध्यान रखें. नकली सामान अपनी शाॅप पर रख कर ना बेचे. साथ रिपेरिंग के वक्त नकली सामान लगाए.

– फोन पर आए सर्विस के लिए कस्टमर को सही टाइम दें ठीक समय पर पहुंचे. ताकि कस्टमर को परेशानी ना हो.

150 Business Ideas Earn Millions at Home | 150 बिजनेस आइडियाज घर बैठे लाखों कमाएं

Share Button

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.