Agarbatti Making Business |अगरबत्ती मेकिंग बिजनेस के लिए लोन कहां से लें

Agarbatti Making Business

Agarbatti Making Business (अगरबत्ती मेकिंग बिजनेस)

Agarbatti (अगरबत्ती) की जरूरत हर घर में होती है. इसका इस्तेमाल सभी धर्म के लोगों द्वारा किया जाता है. हर रोज खपत वाले इस प्रोडेक्ट की डिमांड हर मौसम में रहती है. यह उद्योग गांव, कस्बों और शहर कहीं भी किया जा सकता है. गांव देहात में रहने वाले बेरोजगार युवक युवतियां व घरेलु महिलाएं अगरबत्ती बनाकर अच्छी कमाई कर सकते है. अगरबत्ती मेकिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए किसी डिग्री या डिप्लोमा की आवश्यकता नहीं होती है. इसके लिए व्यवहारिक ज्ञान, मार्केट की समझ और इस क्षेत्र से संबंधित कुछ जानकारियां होना जरूरी है.

Agarbatti Making Business

Agarbatti (अगरबत्ती) का निमार्ण प्रक्रिया काफी आसान है. इसे घर के छोटे से स्थान पर बिना किसी मशीन की मदद के शुरू भी किया जा सकता है. इसका निर्माण घर के सभी सदस्य मिलकर काफी संख्या में अगरबत्ति बना सकते हैं.

Agarbatti Making के लिए राॅ-मटेरियल

Agarbatti Making (अगरबत्ती मेकिंग) के लिए कच्चा माल शहरों के प्रमुख बाजार में आसानी से मिल जाता है. Agarbatti (अगरबत्ती) बनाने के कई फार्मूलें हैं. पर सभी में लगभग एक ही तरह के कच्चे माल की आवश्यकता होती है. जिसमें लकड़ी का कोयला, लकड़ी का बुरादा, लोबान या राल, गूगल, जिकेंट, हल्दी पाउडर, धान की भूसी, कपूर, चंदन का बुरादा, सफेद चंदन, बांस की तीली आदि की आवश्यकता होती है. इसके अलावा विभिन्न प्रकार के सेंट यानी खुश्बू का इस्तेमाल किया जाता है.

इसे भी पढ़े :-

Festival Business फेस्टिवल बिजनेस

Agarbatti का निर्माण कैसे करें?

अगरबत्ती का निमार्ण किस तरह से किया जाता है. अगरबत्ती के कच्चे माल को अच्छे से मिलाया जाता है. अब इस मिश्रण को पानी मिलाकर अच्छे से गूंथ लिया जाता है. इसके बाद आटे की लोई की तरह छोटे-छोटे लोई बनाकर इसे हल्का-हल्का रगड़कर बांस की तीली पर चढ़ाया जाता है. इसे सूखा कर इसमें सुगंध मिलाया जाता है. अगरबत्ती तैयार.

एक किलो मसाला 35 से 40 रूपए में तैयार होता है. एक किलो बांस की तीली 30-40 रूपए किलो में मिलती है. एक किलों में 12 सौ -13 सौ तीलियां होती है. इसमें खुश्बू मिलाने बाद तैयार Agarbatti (अगरबत्ती) का भाव 100 रूपए किलो हो जाता है इसे आप थोक खरीददारों को 200 रूपए किलों के हिसाब से आसानी से बेच सकते है. इस प्रकार दिन भी में 5 से 10 किलो अगरबत्ती तैयार करके महिने में 15 से 30 हजार रूपए कमा सकते है.

अगरबत्ती मेकिंग Agarbatti Making  के फार्मूले के बारे में अधिक जानकारी के लिए मिनीस्ट्रि आॅफ माइक्रो, स्माल एण्ड मीडियाम इंटरप्राइजेस की वेबसाइट पर जानकारी ले सकते हैं.

इसे भी पढ़े :-

सस्ती व मंहगी किस्म की Agarbatti (अगरबत्ती) उसकी खूश्बु पर आधारित होती है. जितने अधिक मंहगे खूश्बू के फार्मूले आप इस्तेमाल करेंगे. अगरबत्ती की कीमत उतनी बढ़ती जाएगी. घरेलु अगरबत्ती के रेट अधिक न मिलने की वजह से कम कीमत वाले खुशबू जैसे गुलाब, केवड़ा, चंदन, चमेली आदि का प्रयोग किया जाता है. भारतीय आम लोग इन खुशबूयों को पसंद भी करते हैं.
यदि आप चाहे तो अच्छी पैकेजिंग करके इसे और मंहगे दामों में बेच सकते हैं. इसके लिए आपको पैकेजिंग मशीन के साथ इसकी मार्केटिंग व पब्लिसीटी भी करनी होगी.

Agarbatti Making ट्रेनिंग और ऋण कहां से लें

Agarbatti (अगरबत्ती) बनाने की ट्रेनिंग आप खादी ग्रामो उद्योग से ले सकते है. खादी ग्राम उद्योग अगरबत्ती बनाने की ट्रेनिंग पीरियड 15 दिनों का होता है. ट्रेनिंग के लिए अपने नजदीकी खादीग्राम उद्योग में जाकर फार्म भरना होगा. इसके बाद ट्रेनिंग के बारे में सूचना दी जाती है. ट्रेनिंग के बाद आप अगरबत्ती का निर्माण कर सकते हैं. इसके लिए खादी ग्रामो उद्योग द्वारा ऋण की भी व्यवस्था की जाती है. इसके अलावा मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना तथा प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना के अंतर्गत ऋण ले सकते हैं.

दिल्ली के तिलकनगर, कोलकाता की कलाकर स्ट्रीट, पटना के कुतुबुद्दीन लाइन, गया का काठोतर तालाब आदि थोक मंडी है. इनके अलावा बेगलुरू, कन्नोंज, मैसूर, अहमदबाद, सूरत आदि शहरों और उसके आसपास के सैकड़ों गांवों में अगरबत्ती तैयार किए जाते है.

कारोबार को बढ़ाने के लिए मशीनों से भी अगरबत्ती बना सकते हैं. इसके लिए अगरबत्ती के निर्माण वाली मशीन, बांस काटने वाली मशीन, पेक करने वाली मशीन आदि की आवश्यकता होती है. एक लाख रूपए में आप अगरबत्ती की एक छोटी युनिट लगा सकते हैं. एक युनिट में 8 घंटे में 10-12 किलो अगरबत्ती का निर्माण किया जा सकता है.

इसे भी पढ़े :-

SIDBI (भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक)

SIDBI (भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक)

Share Button

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.