बिना पूंजी का बिजनेस कमाई लाखों में

इस तरह से बिजनेस करने के लिए आपको पूंजी की जरूरत नहीं होगी. और सबसे अच्छी बात तो यह है कि इस तरह से बिजनेस महिलाएं और पुरूष दोनों ही कर सकते है.
आपके पास बजट नहीं है, फिर भी आप पैसा कमाना चाहते है, तो आइए जानते है इस बिजनेस आइडियाज के बारे में.
बहुत से ऐसे बिजनेस है जिन्हें हम बिना पूंजी से शुरू कर सकते है. उसी तरह बिजनेस करने के भी कई तरीके है जिन्हें करने के लिए हमे पूंजी की जरूरत नहीं होती है.
इसके लिए शहर के ऐसे लोगों से संपर्क करना होगा जो पेंटिग, वाॅल हैगिग, शो पीस, फ्लाॅवर मैकिंग, मिटटी के खिलौने, पेपर मैसी, साॅफ्ट टाॅय, प्लास्टिक के आयटम, खिलौने, स्टील के फर्नीचर, बर्तन, ब्युटी प्रोडेक्ट, किचन आयटम, कुंकीज, केक, फैशन प्रोडेक्ट यानी एनीबाॅडी कोई भी प्रोडेक्ट तैयार करते है.
उनसे मिले और उनके प्रोडेक्ट की पब्लिसिटी और मार्केटिंग करें.
जब आप उन प्रोडेक्ट की पब्लिसिटी और मार्केटिंग करेंगे तो आप चाहेंगे कि उन प्रोडेक्ट की सेलिंग भी करें ताकि आपकी अच्छी कमाई हो.
क्योंकि किसी भी प्रोडेक्ट पर 50 प्रतिशत से लेकर 70 या 80 प्रतिशत तक की बचत होती है. कई आयटम तो ऐसे होते है, जिन्हें सेल करने पर 100 प्रतिशत से लेकर 200 प्रतिशत तक की बचत होती है.
अब आपको कैसे पता चलेगा कि किस प्रोडेक्ट पर कितनी बचत होगी.
इसके लिए आप अलग अलग तरह के प्रोडेक्ट तैयार करने वालो से मिलें. और उनसे सेलिंग रेट तय करें.
अब आपके पास तो पूंजी नहीं है और आप बिना पूंजी खर्च किए पैसा कमाना चाहते है. इसके लिए क्या करेंगे.
इसके लिए सबसे अच्छा साधन है सोशल मीडिया. आॅनलाइन मार्केटिंग का चलन होने की वजह से यह सोशल साइट अपने प्रोडेक्ट बेचने व पब्लिसिटी के लिए सबसे नया, सस्ता व काफी अच्छा जरिया है.
सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस, व्हाट्सएप, इंस्ट्राग्राम, प्रिंटर सेट आदि है
आॅनलाइन सेलिंग की डिमांड बढ़ने से आज के समय में सोशल मीडिया भी मार्केटिंग और पब्लिसिटी के लिए काफी पाॅवरफूल साधन बन गया है.
सोशल मीडिया के द्वारा आप सिर्फ मार्केटिंग और पब्लिसिटी ही नहीं सामानों की सेलिंग भी कर सकते है.
सोशल मीडिया पर इस तरह से बिजनेस करने के लिए आपको किसी तरह के खर्च करने की आवश्यकता नहीं है. ना तो आपको कहीं दूकान या शो रूम खोलने की जरूरत है और ना ही कहीं से माल खरीदना है. इसके बावजूद आप प्रतिमाह लाखों रूपए की इनकम करेंगे.
यह सब आप कैसे करेंगे यह मैं आगे जानकारी दूंगी.
ना तो आप किसी भी तरह के प्रोडेक्ट तैयार कर रहे है और ना ही आपको किसी तरह के प्रोडेक्ट खरीदने के लिए किसी बड़ी पूंजी की आवश्यकता है. इसके बावजूद आप माल की मार्केटिंग कर रहे है, उस प्रोडेक्ट की फूल पब्लिसिटी अपने शहर में ही नहीं पूरी दुनिया में कर रहे है. और उसकी सेलिंग से अच्छी इनकम भी कर रहे है.
अब बात करते है कि सोशल मीडिया के माध्यम से आप किस तरह से बिजनेस करेंगे वह भी बिना पूंजी के.
आप सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस, व्हाट्सएप, इंस्ट्राग्राम, प्रिंटर सेट आदि पर अपने बिजनेस पेज तैयार करें. उन बिजनेस पेज पर आप जो जो प्रोडेक्ट की सेलिंग करना चाहते है उनकी पब्लिसिटी करें.
अब आप यह देख लें कि किस किस सामानों की सेलिंग पर आप को सबसे अधिक बचत होती है. उन्हें टारगेट करें.
प्रोडेक्ट की सेलिंग आप रिटेल में और थोक में दोनों तरह से कर सकते है. उसी हिसाब से आप उन प्रोडेक्ट की पब्लिसिटी करें.
फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस, व्हाट्सएप, इंस्ट्राग्राम, प्रिंटर सेट आदि के बिजनेस पेज पर प्रोडेक्ट के फोटोग्राफस और रेट शेयर करें.
उन प्रोडेक्ट के फोटोग्राफस व रेट देखकर कोई ग्राहक यदि होलसेल माल खरीदना चाहता है तो आप उसका आॅर्डर बुक करके प्रोडेक्ट तैयार करने वाले को दे दीजिए. इस प्रोडेक्ट का जो अतिरिक्त पैसा होगा वह आपका प्राॅफिट होगा.
यदि कोई रिटेल में किसी प्रोडेक्ट को खरीदना चाहता है तो आप उससे पैसा लेकर उस प्रोडेक्ट को खरीद कर दे दें.
सोशल मीडिया के द्वारा आप सिर्फ घरेलु या ब्युटी प्रोडेक्ट ही नहीं, मेडिसीन, खेती बाड़ी से संबधित सामान, एजुकेशन से संबंधित सामान, जूता, चप्पल, गाड़ी यहां तक की आप हवाई जहाज तक बेच सकते है. वह भी बिना पूंजी लगाएं और लाखों करोड़ों रूप्ए की इनकम कर सकते है.

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.