प्ले स्कूल: महिलाओं के लिए बेहतर बिजनेस

शहरों में स्कूल तो है पर प्ले स्कूल की बहुत कमी है. जो है वे भी घर से काफी दूर होने की वजह से माता पिता अपने छोटे से बच्चे को घर के आसपास ही प्ले स्कूल में भेंजना पसंद करते है.
नए नए कालोनियों के विस्तार को देखते हुए किसी भी छोटे या बड़े शहर, या कस्बे में जहां भी आप रहती है प्ले स्कूल शुरू करना महिलाओं के लिए एक अच्छा बिजनेस है.
बहनों, आप सभी को बता दू कि प्ले स्कूल शुरू करने के लिए कुछ नियमों में बदलाव किए गए है. उन नियमों के बारे में आप एजुकेशन डिपार्टमेंट से पता कर लें.

इसे भी पढ़े

घर से शुरू करें होम सर्विस होगी हजारों की कमाई

आप कहीं भी यानी शहर हो या कस्बा या गांव में प्ले स्कूल शुरू कर सकती है.
हां कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी होता है क्योंकि यह बिजनेस बच्चों से संबंधित है इसलिए प्ले स्कूल शुरू करने के लिए अच्छा लोकेशन होना चाहिए, वहां पर्याप्त जगह होनी चाहिए और बच्चों की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाएं.
एक छोटे स्तर पर प्ले स्कूल खोलने के लिए 50 हजार से लेकर एक लाख रूपए की आवश्यकता होगी है.
प्ले स्कूल शुरू करने पर आप बैंक से भी लोन ले सकती है.
प्ले स्कूल में ढ़ाई से तीन साल के बच्चों को एडमिशन दिया जाता है. ऐसा माना जाता है कि बच्चों को स्कूल में भेंजने से पहले बच्चों को प्ले स्कूल में भेंजना चाहिए. जहां बच्चे दूसरे बच्चे के साथ उठना बैठना खेलना, पढ़ना, और डिसीपिलिन सिखते है.
बच्चों में स्कूल और पढ़ाई के प्रति एक लगाव उत्पन्न किया जाता है. जो उसे आगे बढ़ने में मदद करता है.

इसे भी पढ़े

Women Business : Door to Door Beauty services/डोर टू डोर ब्युटी सर्विस

शुरूआत में प्ले स्कूल की पब्लिसिटी पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है. पब्लिसिटी के लिए आसपास के कालोनियों में बैनर लगवाएं, माउथ पब्लिसिटी के साथ साथ पम्पलेट भी बांटे, लोकर पेपर और केबल टीवी में एड दे.
शुरूआत में उन अभिभावकों संपर्क करें. जिनके बच्चे छोटे है और जो बच्चों के लिए प्ले स्कूल की तलाश में है. आप ऐसे परेंट्स से मिले और उन्हें कंवेस करें की वे अपने बच्चे का एडमिशन आपके प्ले स्कूल में करवागें तो आगे चलकर आप उनके बच्चे को शहर के अच्छे स्कूल में एडमिशन करवाने मदद कर सकती है.

इसे भी पढ़े

इंटरनेट के माध्यम से कमाई

इसके लिए आप शहर के कुछ स्कूलों के मेनेजमेंट से मिले उन्हें अपने प्ले स्कूल के बारे में जानकारी दे. और उनके एडमिशन के रूलस आदि के बारे में जानकारी लें ताकि आप अपने प्ले स्कूल में उस हिसाब से बच्चों को तैयार कर सकें.
प्ले स्कूल में कमाई की कोई सीमा नहीं है. लेकिन यह डिपेंट करता है कि आप प्ले स्कूल को किस तरह से मेनटेन रखती है. क्योंकि लोग उसी हिसाब से फीस देने के लिए तैयार होते है.

इसे भी पढ़े

Rj, Vj, Dj बनकर कमाएं नाम भी शोहरत भी

दूसरी बात यदि पहले बैच के बच्चों का एडमिशन शहर के अच्छे स्कूलों में हो जाएगा है तो इससे प्ले स्कूल का नाम होगा और एक अलग पहचान भी बनेगी. यह देखकर दूसरे नए पेरेंटस भी अपने बच्चे को आपके यहां भेंजने के लिए तैयार हो जाएगें. इस तरह से एक बिजनेस प्लान लेकर आप प्लेस्कूल की शुरूआत करती है तो धीरे कमाई का आकड़ा भी बढ़ता जाएगा.

 

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.