49 Rupees Business Idea 2020 | Low budget startups in india

49 Rupees Business Idea 2020 Business Mantra

 

यह बिजनेस आइडिया है, 49 रूपीज शॅाप बिजनेस. आप कह सकते हैं 49 रूपीज बिजनेस कुछ सुना हुआ लग रहा है. जी नहीं, जो आपने सुना होगा वह 99 रूपीज बिजनेस है. 99 रूपीज बिजनेस मार्केट चलन में इस बिजनेस को लोग काफी अच्छी कमाई कर चुके हैं.

 

लाॅकडाउन के चलते मार्केट की स्थिति काफी बदल रही है. ऐसे में बिजनेस में भी काफी बदलाव आ रहे हैं. इस बात को ध्यान में रखकर आज हम एक नया बिजनेस आइडिया शेयर कर रहा हूॅ.

यदि आप कोई नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह बिजनेस आइडिया आपको काफी पसंद आएगा इस बिजनेस .के द्वारा आप आने वाले दिनों में काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. .

यह बिजनेस आइडिया है, 49 रूपीज शॅाप बिजनेस. आप कह सकते हैं 49 रूपीज बिजनेस कुछ सुना हुआ लग रहा है. जी नहीं, जो आपने सुना होगा वह 99 रूपीज बिजनेस है. 99 रूपीज बिजनेस मार्केट चलन में इस बिजनेस को लोग काफी अच्छी कमाई कर चुके हैं.

99 रूपीज बिजनेस के बारे में बिजनेस मंत्रा युट्यिुब चैनल पर कई वीडियो पब्लिश किए गए है. साथ में बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर भी विस्तार से जानकारी दी गई है. जिनका लिंक दिया जा रहा है. आप उन्हें देख सकते हैं. 99 रूपीज बिजनेस के बारे में भी अच्छे से समझ सकते हैं.

49 रूपीज शाॅप बिजनेस आइडिया क्या है?

49 रूपीज बिजनेस आइडिया काफी सिम्पल है. जिस तरह से 99 रूपीज शाॅप में हर माल 99 रूपीज में बेचा जाता है. ठीक उसी तरह से 49 रूपीज शाॅप पर हर माल 49 रूपीज में बेचे जाएंगे.

हर प्रोडेक्ट को एक ही रेट में बेचना एक युनीक बिजनेस आइडिया है. लोग ऐसी शाॅप के प्रति काॅफी अट्रैक्ट होते हैं. जिन लोगों का एक निश्चित बजट होता है उन लोगों ऐसी शाॅप पर खरीदी करना काफी पसंद करते हैं.
49 रूपीज शाॅप ही क्यों शुरू करें

अब अगला सवाल आता है 49 रूपीज शाॅप ही क्यों शुरू करें? फ्रेंड्स 49 रूपीज शाॅप शुरू करने के कई कारण हो सकते हैं. इसका एक मनोवैज्ञानिक कारण है.

 

49 Rupees Business Idea 2020 Business Mantra
49 Rupees Business Idea 2020 Business Mantra

वह मनोवैज्ञानिक कारण क्या है? यह जानना चाहते हैं तो इस वीडियो को देख सकते हैं. दूसरी वजह है, लाॅकडाउन के चलते लोगों की फायनेंशियल प्राॅब्लम काफी बढ़ गई है. लोगों को अपनी इस प्राॅब्लम को साल्ब करने में लंबा समय लग जाएगा. ऐसे में लोग अपने जरूरत के सामान को खरीदने के लिए अपने बजट को छोटा करेगें.

मतलब लोग अपनी जरूरत का सामान तो खरीदेंगे पर कम रेट की चीजों की तलाश करेंगे. ऐसे में उन्हें अपने बजट के रेंज वाली चीजें एक ही जगह पर मिल जाएगी तो यह उसके लिए खुशी और सहुलियत वाली बात होगी.

तीसरी वजह है कस्टमर को दुकान पर जाकर कहना नहीं पड़ेगा. कुछ कम कर दो.

49 रूपीज शाॅप कहां शुरू करें

49 रूपीज शाॅप की सबसे खासियत यह है कि इसे आप कहीं भी किसी भी छोटे-बड़े शहर में शुरू कर सकते है. शहर के किसी काॅलोनी में स्टार्ट कर सकते है. किसी स्लम एरिया में शाॅप खोल सकते है. गांव या किसी कस्बं में इसे शुरू कर सकते है. हाट बाजार या फुटपाथ पर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

Gas Lighter Making Business | गैस लाइटर मेकिंग बिजनेस

49 रूपीज शाॅप पर किस कटेगरी के सामान बेचे

49 रूपीज बिजनेस शाॅप पर कई कटेगरी के सामान बेच सकते हैं. आल कटेगरी जिसमें ही तरह के आयटम रख सकते हैं. इनके अलावा, गिफ्ट आयटम, गिफ्ट आयटम में मेल फिमेल गिफ्ट, बर्थडे गिफ्ट, कास्मेटिक आयटम, किड आयटम, होम डेकोरेटिव फैंसी आयटम, किचन वेयर, प्लास्टिक आयटम, स्टेशनरी आयटम, स्कूल आयटम जैसे ढ़ेर सारे कटगरी है. जिनमें 49 रूपीज के प्रोडेक्ट बेच सकते हैं.

प्रोडेक्ट का चुनाव कैसे करे

प्रोडेक्ट का चुनाव अपनी केटगरी के हिसाब से करें. ताकि आप सारी चीजें कवर कर सके. और वह आसानी से बिक जाएं. मेरे हिसाब से आल कटेगरी के आयटम का चुनाव परफैक्ट होगा. ऐसे शाॅप पर हर उम्र के लोगों को 49 रूपीज में अपनी पसंद के सामान मिल जाएं. कस्टमर की भीड़ हमेशा बनी रहेगी.

49 रूपीज शाॅप शुरू करने का बजट कितना होगा

49 रूपीज शाॅप शुरू करने का बजट आपके शहर, कस्बे, गांव के ऊपर डिपेंड हैं. गांव, स्लम एरिया या स्ट्रीट यानी फुटपाथ से इस बिजनेय को शुरू करना चाहते हैं तो आप 5 से 10 हजार रूपये से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

आपके पास बजट यदि अच्छा है तो आप मेन मार्केट में शाॅप लेकर अच्छे डेकोरेशन के साथ लाखों रूपए खर्च कर इस बिजनेस को कर सकते हैं.

49 रूपीज शाॅप के लिए माल कहां से खरीदें

49 रूपीज शाॅप के लिए माल खरीदेंने के लिए परेशान होने की आवश्यकता नहीं है.

पका बजट लो है तो आप अपने पास के होलसेल मार्केट से 49 रूपजी शाॅप के लिए माल खरीद सकते हैं.

यदि आपका बजट अधिक है तो दिल्ली के सदर बाजार से इसकी खरीददारी कर सकते हैं. सदर बाजार में 49 रूपीज शाॅप के लिए हर कटेगरी के माल के सैकड़ों दुकानें मिल जाएंगे.

49 रूपीज शाॅप मार्केटिंग व पब्लिसीटी

शाॅप को अच्छे से डेकोरेट करें, कटेगरी के अनुसार शाॅप पर आयटम रखें. शाॅप पर बड़ा सा बोर्ड लगाएं. शाॅप के सामने स्टैंड बोर्ड भी लगवाएं. अपने शाॅप के आसपास बैनर या पोस्टर लगवाए. हैंडबिल यानी पम्पलेट बटवाएं. शाॅप पर सेल्स बाॅय या सेल्स गल्र्स रखें.

Business will earn 5 to 10 lakhs every month with Amul

अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए कस्टमर को कुछ गिफ्ट दें. छोटेमोटे गिफ्ट में आप पाॅकेट कलैंडर, कंघी, पेन, पिन, सुई सेट, येफ्टि पिन, रबरबैंड, पेंसिल, शाॅपनर आदि दे सकते हैं. ऐसे गिफ्ट काफी सस्ते होते हैं पर कस्टमर को काफी अटैक्ट करते हैं.
कस्टमर के व्हाट्सएप्प नंबर ले लें. उन्हें गुड मार्निंग मैसेज भेंजते रहे.

मैसेज में अपने शाॅप का नाम, पता फोन नंबर भी हो. मैसेज के अलावा समय-समय पर अपने यहां के कुछ नए आयटम के फोटो भी पोस्ट करते रहे. कस्अमर को पसंद आने पर उसे खरदने के लिए शाॅप पर जरूर आएगा. इससे कस्टमर के साथ आपका अटैचमेंट बना रहेगा. और कस्टमर से आपको हमेशा बिजनेस मिलता रहेगा.

49 Rupees Business Idea 2020 Business Mantra

 

49 रूपीज शाॅप के लिए सरकारी सहायता

49 रूपीज शाॅप शुरू करने के लिए आप सरकारी सहायता पा सकते हैं. इसके लिए शिक्षित बेरोजगार प्रधानमंत्री रोजगार योजना, मुख्यमंत्री रोजगार योजना तथा मुद्रा लोन के अन्र्तगत लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. जिसमें 5 से 10 लाख का लोन पा सकते हैं.

लोन के लिए अप्लाई करने के लिए आपको प्रोजेक्ट रिर्पोट जमा करना होगा. लोन कैसे लें, इस बारे में जानना चाहते है तो दिए गए नंबर पर काॅल कर सकते हैं.

49 रूपीज शाॅप के लिए रजिस्ट्रशन और लायसेंस

 

यदि आप छोटे स्तर पर गांव, फुटपाथ, रोड साइड, ठेला, टैमपो पर माल बेचना चाहते है तो इसके लिए किसी लायसेंस की आवश्यकता नहीं होगी. एक बात का ध्यान रखें जिस एरिया में यह बिजनेस आप करना चाहते है उस एरिया के पंचायत, नगरपालिका, नगरनिगम या पुलिस स्टेशन से परमिशन जरूर लेना होगा है.

इसके लिए एक आवेदन के साथ अपना परिचय पत्र जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी कर फोटो काॅपी सेल्फ अटेस्ट के साथ जमा कर अनुमति ले सेते हैं. इससे आपको कोई परेशान नहीं करेगा.

यदि आप शहर में शाॅप लेकर 49 रूपीज बिजनेस को करना चाहते है तो शाॅप एक्ट के तहत गुमस्ता लाइसेंस, उद्यमआधार, जीएसटी लेना जरूरी होगा. इन सब के लिए आपके पास पेन कार्ड, आधारकार्ड, बैक एकाउंट का होना आवश्यक है.
49 रूपीज शाॅप प्रोफिट मार्जिन

किसी भी शाॅप को शुरू करने के पहले उसके प्रोफिट मार्जिन के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए. इसके लिए एक बार मार्केट का सर्वे कर लें. इससे मार्केट में अधिक बिकने वाली चीजों के बारे में पता चल जाएगा. इसके बाद होलसेल मार्केट का दौरा करें. वहां के रेट पता करें. किसी भी प्रोडेक्ट पर 10 से 20 रूपये का मार्जिन होने पर आप उस आयटम को अपने शाॅप पर रख सकते हैं.

मार्जिन का सीधा सा हिसाब रखें. हर आयटम पर 10 रूपये की बचत होनी चाहिए. मान लें यदि आप दिन भर में 100 आयटम बेच लेते हैं तो आपको सीधासीधा एक हजार रूपए का प्रोफिट होगा. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

Share Button

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.