छत से करें बिजनेस

छत से करें बिजनेस

छत से करें बिजनेस
खाली छत पर करें ऐसे बिजनेस जिनसे होगी भरपूर कमाई

बिजनेस मंत्रा एक ऐसे बिजनेस के बारे में जानकारी दे दी जा रही है जिसेे आप अपने घर की छत पर कर सकते हैं. यह पढ़कर आपको हंसी आ रही होगी, कोई बिजनेस वह भी छत पर. वहां कौन आएगा, वहां पर बिजनेस कैसे करेंगे. ऐसा हो ही नहीं सकता, यह सब बकबास है, लेकिन यकीन कीजिए आप अपने खाली छत का इस्तेमाल करके अच्छी कमाई कर सकते है. सबसे अच्छी बात तो यह है कि छत पर किसी तरह से फेरबदल करने की आवश्यकता नहीं होगी और न ही इसके लिए अधिक पैसे खर्च करने की जरूरत पड़ेगी.

आज के जमाने में किसी के पास घर होना बड़ी खुशी की बात है वहीं घर की छत बेकार खाली पड़ी होना उतनी ही दुख की बात है. आज रोजगार के इतने अवसर पैदा हो गए है जिसकी बदौलत घर का कोना ही नहीं, खाली पड़ी छत को भी काम में लिया जा सकता है.

यहां मैं ऐसे कुछ बिजनेस के बारे में जानकारी दी गई है जिन्हें आप अपने खाली पड़े छत पर आसानी से कर सकते है. आइये जानते है ऐसे कौन से बिजनेस है जो घर की छत पर से किये जा सकते है.

खाली छत पर एडवरटाइजिंग बोर्ड लगाकर इनकम कर सकते हैं Empty roof advertised board

शहर में छतों पर एडवटारइजिंग बोर्ड लगे देखें होंगे. बड़े व मीडियम शहरों के साथ-साथ अब छोटे शहरों में भी एडवटारइजिंग बोर्ड लगाना शुरू हो गया है. एडवटारइजिंग कंपनियां घरों की छतों पर बोर्ड लगाने के लिए अच्छी रकम का भुगतान करती है. यह कांट्रैक्ट बेस पर होता है. यह छत के मालिक और कंपनी के आपसी सहमती से होता है. इसके लिए कंपनी मंथली या इयरली पेमेंट करती है. रकम छोटे बड़े शहरों के हिसाब से कम या अधिक हो सकता है. एडवरटाइजिंग बोर्ड लगाने वाली कंपनिययों से संपर्क करके इसके बारे में जानकारी ले सकते हैं.

छत से करें बिजनेस

खाली छत पर करें सब्जी की खेती Vegetable farming on roof

यदि आपको बागवानी या खेती का शौक है तो आप अपने छत पर खेती करके अच्छी आमदनी कर सकते हैं. सब्जी उगाने के लिए प्लास्टिक के पैकेट, पुराने डिब्बें, कंटेनर, गमलें आदि में तैयार कर सकते हैं. ध्यान रहे, जो भी सब्जियां तैयार करें, वह जैविक खाद में तैयार करें. जैविक खाद में तैयार सब्जियां मार्केट में अधिक कीमत पर बिकते है.

जैविक खाद से तैयार सब्जियों के लाभ को देखते हुए लोगों में इसके इस्तेमाल का चलन बढ़ रहा है. जैविक सब्जियों की जितनी डिमांड है उस मात्रा में यह तैयार नहीं हो रहे है. इसके लिए इसके रेट अच्छे मिलते हैं. शुरू-शुरू में ऐसे खरीददारों को ढुंढ़ने में थोड़ी परेशानी होगी, पर जैसे ही लोगों को इसके बारे में पता चल जाएगा तो वे खुद ही मौके पर पहुंच कर जैविक सब्जियां ले जाएंगे. छत पर तैयार सब्जियों से आपको भी अपने घर के लिए ताजी सब्जियां मिल जाएंगी. इससे सब्जियों के खरीददारी पर होने वाला खर्च बच जाएंगा. यह भी आपके इंकम में ही तो जुड़ेगा.

इसे भी पढ़े :-

बिना पूंजी का बिजनेस कमाई लाखों में

बिना पूंजी का बिजनेस कमाई लाखों में

खाली छत पर करें फूलों की खेती flowers farming on empty roof

बड़ें शहरों में घरों की छतों पर गार्डन बनाने का चलन बढ़ रहा है. फिर क्यों न आप भी अपने घर के छत पर फूलों की खेती करें. सब्जियों की तरह छत पर फूलों की खेती की जा सकती है. यदि आप चाहे तो ग्रीन कपड़ों से पाॅली हाउस बना कर छोटा सा ग्रीन हाउस तैयार कर सकते हैं. तैयार ग्रीन हाउस में मंहगे फूलों को उगा कर काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. मार्केट में विदेशी फूलों की डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ रही है.

खाली छत पर करें मधुमक्खी पालन Bee keeping

घर की खाली छत मधुमक्खी पालने के लिए सबसे अच्छी जगह मानी जाती है. यदि यह शहर के बाहर हो तो काफी अच्छी बात है. आपके पास खाली छत है तो आप उस जगह पर मधुमक्खी पालन से जुड़े बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. यह काफी कमाई वाला बिजनेस है. घर की छत पर कम युनिट लगा कर शुरू किया जा सकता है. मधुमक्खी पालन के बारे में और अधिक जानकारी व प्रशिक्षण लेकर आप इस बिजनेस को कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े :-

छोटा बिजनेस बड़ा मुनाफा

छोटा बिजनेस बड़ा मुनाफा

खाली छत पर लगाएं सोलर प्लांट Bee keeping

जिन गांवों में या कस्बों में बिजली की दिक्कत है उन जगहों के लिए यह बिजनेस काफी प्राॅफिटेबल बिजनेस है. ऐसे इलाकों में रहने वालें अपने घर की खाली छत पर सोलर प्लांट लगा कर घर के लिए बिजली तथा आसपास के लोगों को बिजली का कनेकशन देकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. सोलर प्लांट लगाने के लिए राजधानी में सौर ऊर्जा कार्यालय में जाकर इस बारे में अधिक जानकारी ले सकते हैं. इसके अलावा बड़े शहरों में सौर प्लांट लगाने वाले प्रायवेट कंपनियों से संपर्क करके जानकारी हासिल की जा सकती हैं.

खाली छत पर लगाएं मोबाइल टाॅवर Mobile tower on the roof

अपने शहर में अनेक घरों की छतों पर मोबाइल टाॅवर लगे देखें होंगे. जिन प्रतिदिन मोबाइल युजर की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है. अब तो गांव गांव में मोबाइल युजर की संख्या में वृद्धि हो रही है.

काॅल ड्राप्स से परेशान कंपनियां अपने मोबाइल टाॅवर की संख्या को तेजी से बढ़ाने में लगी है. इसके लिए वह जगह-जगह पर टाॅवर लगा रही है. जगह की कमी होने की वजह से कंपनी लोगों के घर की छत किराए पर लेकर उन पर टाॅवर लगा रही है.
मोबाइल कंपनियां टाॅवर लगाने के लिए काफी अच्छा पेंमेंट करती है. इसके साथ ही टाॅवर के मेंटेनेंश के लिए घर के किसी सदस्य को इस काम के लिए रखती है. उसे भी वेतन के तौर पर मासिक रकम देती है इस तरह से खाली छत का इस्तेमाल करके दोहरा लाभ कमा सकते है.

मोबाइल कंपनी इसके लिए कई सालों के लिए कांट्रैक्ट करती है, जिसका पेमेंट वह मंथली या इयरली कर सकती है. यह सब बातें आपके और कंपनी के बीच आपसी सहमती से तय होगा. लाभ के चक्कर में आप कंपनी के सारे टर्म एण्ड कंडीशन न मानें जो सही न लगे रिजेक्ट कर दें. या कंपनी से बात करें.

इन बातों का ध्यान रखें:-

  • छत पर किसी भी कंपनी से एग्रीमेंट करने से पहले उसकी टर्म एण्ड कंडिशन को जरूर पढ़े.
  • किसी भी टाॅवर लगाने वाली कंपनी को एडवांस में पैसा न दें.
  • कंपनी से अच्छे से बातचीत करने के बाद ही किसी एग्रीमेंट पर साईन करें.

इसे भी पढ़े :-

 

Share Button

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.